होली आ गयी !!

होली है !

होली का हुड़दंग देख कर कोई भी दंग रह जाये।।। अरे क्या गांव ,और क्या शहर, हर कही लोग मस्ती करते और रंगो में नहाते दिखाई देते है। मुझे याद है जब हम बच्चे थे तो कई दिन पहले से प्लानिंग शुरू हो जाती थी , होली की। कोनसा कलर ,कोनसी मिठाई सब कुछ।
ऐसा ही ह होली के त्यौहार।एक त्यौहार और हजार कहानियाँ , जो की ज्यादा तर भारतीय त्योहारों में होता है। पर जो सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है वो है “प्रह्लाद और होलिका” की कहानी।
बहुत समय पहले ‘ब्रह्मा ‘ के कई मानस पुत्रो में से एक “मारिसी’ के पुत्र कश्यप के पुत्र हिरण्यकश्यपु ने खुद को भगवान घोषित कर दिया ,

लोग उसकी पूजा करने लगे पर उसका पुत्र ‘प्रह्लाद’ ने हिरण्यकश्यपु को भगवान मानाने से इंकार कर दिया और ,भगवान विष्णु की पूजा करने लगा , ये देख कर हिरण्यकश्यपु ने प्रह्लाद को कई तरीको से मरने की कोशिश की पर उसे भगवान विष्णु ने बचा लिया , finally हिरण्यकश्यपु ने अपनी बहन होलिका को बुलाया। होलिका के पास आग में नहीं जलने की शक्ति थी। अपने भाई हिरण्यकश्यपु के कहने पर होलिका प्रह्लाद को लेकर आग में चली गयी , पर यहाँ भी आग उसे जला नहीं पायी , बल्कि होलिका ही जल गयी।
और तब से होली के त्यौहार मानाने लगे।
पर वृन्दावन में होली कृष्णा और राधा की लठमार होली की याद में मानते है,और महाराष्ट्र में तो उचाई पर लटकी दही की मटकी फोड़ कर होली मनाई जाती है। जो भो हो पर त्योहारों के रंग लोगो को आपस में जोड़ कर रखते है , जिंदगी को सरस बनाते है।
इस बार भी होली है ,पर जरा सावधान ! कोरोना भी है भाई।
में सबको यही सलाह देना चाहूंगी की होली में टाइट इलास्टिक वाला मास्क पहने और धुले हुए हाथो से ही कुछ खाये ,हाथो में दस्ताने पांएगे तो बहुत सही रहेगा। लगे हाथ दोस्तों को होली की कुछ ट्रेडिशनल dishes भी बता दू ,
जैसे
1 – गुझिया – बड़ा आसान है , मैदा का अट्टा बनाओ ,लोई बेल कर किसी भी खोये वाली मिठाई को fill करके सील कर दो पानी से ,और फ्राई कर लो , डाइबिटीज़ न हो तो चाशनी में निकाल लो , लो बन गयी।
2 – दही बड़ा – वैसे तो you tube पर सारी reciepe मिल ही जाती है , उरद/मूंग किसी भी दाल को भिगो कर पेस्ट बन लो फिर पकोड़े की तरह फ्राई कर लो , कुछ देर गरम पानी में रखने के बाद निचोड़ कर दही में दाल दो , इमली की मीठी चटनी के साथ मजे लो।
3 -फ्राइड साबूदाना पापड़
4 – काजू कतली
5 -गुलाब जामुन – गिट्स या टॉप्स के मिक्स से बनाना बड़ा आसान होता है
6 – कचोरी ,समोसा ,आलू बड़ा ,वेजिटेबल पकोरा , balooshahi , खुरमे ,
ये थोड़े ही आइडियाज है , अब तो आप सबको भी काफी याद आ गए होंगे ,या पहले से ही planned होंगे
अगर हो सके तो कलर भी भी घर में बना सकते ही मैदा और हल्दी से पीला , केवल मैदा या चावल के आटा सफ़ेद रंग।
तो अब सब कुछ तैयार है तो हैप्पी होली!

Leave a Reply